नर्मदा नदी में पाई जाने वाली मछलियों की विविध किस्में

किसी भी मुक्त बहने वाली नदी की ही तरह नर्मदा में भी मछलियों और अन्य जीव और वनस्पति की विविध किस्में पाई जाती हैं। नर्मदा घाटी विकास योजना जिसके तहत 30 बड़े, 135 मध्यम और 3000 छोटे बांध बनाये जाने का प्रस्ताव है, यह नर्मदा और उसकी सहायक नदियों में पाई जाने वाली मछलियों की इन अनगिनत किस्मों को खतरे में डालने वाली है।    

राधेश्याम मांझी, ग्राम बिजासन, फोटो: जितेंद्र मांझी

नर्मदा जहां गुजरात की खंभात की खाड़ी में मिलती है, वो  (estuary ) मछलियों के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक स्थानों में से एक है, विशेषकर हिलसा, जंबो, झींगा, लबीओ आदि किस्मों की मछलियों के लिए। सरदार सरोवर के निर्माण, नदी के ऊपरी हिस्से में बनाए गए जलाशय और इससे नदी के निचले हिस्से में पानी के बहाव में आई कमी के कारण नर्मदा में मछलियों की आबादी अब बहुत घट गई है।  केंद्रीय अन्तर्स्थलीय मात्स्यिकी अनुसंधान केंद्र द्वारा बड़ोदा और कोलकाता में किये गए अध्ययन के बारे में टाइम्स ऑफ़ इंडिया द्वारा 22 फ़रवरी 2018 को एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी, जिसके अनुसार लगभग एक दशक की अवधी के दौरान, सिर्फ पकड़ी गई हिलसा मछली की मात्रा में 90% की गिरावट आई है, जो 2006-07 में 5,180 मेट्रिक टन से घटकर 2015 में 419 मेट्रिक टन ही रह गई थी।

नदी के निचले इलाकों पर होने वाले बांध के प्रभाव की चर्चा करते हुए विश्व बैंक द्वारा गठित सरदार सरोवर की स्वतंत्र समीक्षा (मोर्स आयोग) की 1992 में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया कि:

ज़रूरी जानकारी के बिना बांध के निर्माण को आगे बढ़ाने का मतलब होगा कई संकटों को आमंत्रण देना, जिनसे एक के बाद एक निपटने की ज़रुरत पड़ेगी….नदी के निचले हिस्से में मछलियों के प्राकृतिक वास के स्थान में होने वाले बदलावों के कारण नदी पर निर्भर सभी समुदायों पर कई जटिल सामाजिक और आर्थिक प्रभाव पड़ेंगे, और इन लोगों के दूसरी जगह स्थानांतरण के बारे में सोचना होगा।

– (पृष्ठ 293)

लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि सरकार ने बांधों से मछली पालन और उसपर निर्भर समुदायों पर होने वाले बुरे असर पर कोई ध्यान नहीं दिया है और सिर्फ एक सरदार सरोवर बांध से ही हज़ारो मछुआरों के परिवार प्रभावित हुए हैं। नर्मदा नदी पर बाकी बांधों की वजह से भी कई मछुआरों का रोज़गार ख़त्म हो गया है। इनमें से एक बाँध, बरगी बाँध के जलाशय में मछली पकड़ने के अधिकार के लिए हुआ संघर्ष काफी जाना माना है और उसका दस्तावजीकरण भी किया जा चूका है। 

दुनिया भर में ऐसे कई उदाहरण हैं जहाँ पर्यावरण पर होने वाले प्रभावों और मछली की स्थानीय प्रजातियों के विलुप्त होने के खतरे को टालने के लिए बांधों को हटाने का फैसला किया गया है, ताकि नदिया फिरसे मुक्त रूप में बहने  लगे । लेकिन नर्मदा पर बनाए जा रहे बांधों की वजह से नदी में पाई जाने वाली मछलियों की विविध प्रजातियों पर होने वाले प्रभावों का कोई भी अध्ययन नहीं किया गया है। क्योंकि कई बांधों का निर्माण पूरा हो चुका है, इनके मछलियों की आबादी पर होने वाला असर स्थायी और विनाशकारी रहा है।

इसे ध्यान में रखते हुए, मछलियों की उन प्रजातियों की सूची बनाना बहुत ज़रूरी हो जाता है जो नदी के मुक्त और अविरल बहने के समय बड़ी संख्या में पाई जाती थी। इसलिए मछुआरा समुदाय के वरिष्ठ सदस्यों – जितेंद्र माझी (केवट), गांव बिजासन और मंगत वर्मा, गांव लेपा – की मदद से यहां नर्मदा में पाई जाने वाली मछलियों की किस्मों की सूची बनाने की कोशिश की गई है। यहां इस्तेमाल की गई तस्वीरें जितेंद्र केवट द्वारा ली गई हैं। इस सूची को तैयार करने में मंथन अध्ययन केंद्र के सदस्य, रेहमत और दिलीप जिलवे ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

यह पाई जाने वाली मछलियों की सभी किस्मों की सम्पूर्ण सूची नहीं है और इसपर काम करना जरूरी है। इसके अलावा, यह जानकारी केवल नदी के सरदार सरोवर से ऊपर के एक छोटे हिस्से की ही है, और इसमें गुजरात में नदी के मुहाने (estuary) में पाई जाने वाली विशेष रूप से प्रभावित किस्मों की जानकारी शामिल नहीं है। इसमें नर्मदा के ऊपर के हिस्से से जुड़ी जानकारी भी शामिल नहीं है। जैसे ही यह जानकारी उपलब्ध होती है, उसे यहाँ साझा किया जाएगा। 

नर्मदा में पाई जाने वाली कुछ मछलियाँ

No. (क्रम)Local Names of Fish (मछली का नाम)English Translation of Local Names (नाम का अंग्रेज़ी अनुवाद)
1.बाड़सBadas
2.आलिया (छोटी)Aliya (small)
3.ऊपर आँख वाली With eyes at top
4.ऊपर डोलीTop eye ball
5.कतलाKatla
6.कनवरKanvar
7.कलवटKalvat
8.कांग्‍सीKangsi
9.कुमरा (सिंघाल)Kumar
10.केकड़ाKekda
11.कॉमन कॉर्पCommon Korp
12.खट्टियाKhatiya
13.खरियाKhariya
14.गुंगालाGungla
15.गुरगुच (छोटी)Gurguch (small)
16.गेगराGegra
17.गोली (छोटी)Goli
18.घार्स कार्पDhars Karp
19.चालर (छोटी)Chalar
20.चिकली बाम (छोटी)Chikli Bam (small)
21.झिवरियाZivariya
22.डूमरDumar
23.डोकDok
24.तितरिया (छोटी)Titariya
25.दोदड़ीDoddadi
26.धावड़ी झिंगाDhavdi
27.धोधरा (छोटी)Dhodhara
28.नलनNalan
29.पारणParan
30.पार्वती (छोटी)Parvati (small)
31.बड़ा झिंगाBada Jinga
32.बामBaam
33.बेकड़ीBekadi
34.भाड़लिया (छोटी)Bhadaliaya
35.भात (सूक्ष्‍म)Bhat
36.मलिया (छोटी)Maliya
37.मवनी (छोटी)Mavni
38.मसमुण्‍डा (छोटी)Musmunda
39.मैनाMeina
40.मोईलो (छोटी)Moiylo
41.रोहूRohu
42.वावर (बाम के समान काली)Vavar
43.शीतलShital
44.साधारण झिंगा (छोटा)Sadharan Jinga (small)
45.सापल सुआSapal Suaa
46.सिंघालSinghaal
47.सिल्‍वर कॉर्पSilver Korp
48.सोण्‍डीSondi